राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद, असम निदेशालय ने असम डीएलएड रिजल्ट Assam DElEd result) जारी कर दिया है। जो भी उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे। वे आधिकारिक वेबसाइट scertassam.co.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। रिजल्ट देखने के लिए एडमिट कार्ड (Admit Card)  पर लिखे रोल नंबर और जन्म तारीख की जरूरत पड़ेगी। अगर किसी उम्मीदवार को रिजल्ट देखने में समस्या आ रही है तो नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए रिजल्ट आसानी से देख सकते हैं।

सबसे पहले कैंडिडेट्स D.El.Ed exam की वेबसाइट scertassam.co.in पर जाएं।

रिजल्ट देखने के लिए होम पेज पर लॉग इन लिंक पर क्लिक करें।

मांगी गई लॉग इन डिटेल दर्ज करें।

उसके बाद रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें।

स्क्रीन पर आपके सामने रिजल्ट आ जाएगा।

रिजल्ट देखकर आप चाहे तो उसे प्रिंट करवा सकते हैं या डाउनलोड कर सकते हैं।

नतीजे घोषित होने के बाद उम्मीदवार ध्यान दें कि काउंसलिंग 17 से 19 नवंबर, 2021 तक आयोजित की जाएगी। इन उम्मीदवारों के लिए फाइनल सेलेक्शन लिस्ट 23 नवंबर, 2021 को जारी की जाएगी। उम्मीदवारों को टीईआई (TEI) के लिए अपनी प्राथमिकताएं जमा करनी होंगी, यह काउंसलिंग प्रक्रिया (counseling process) का एक हिस्सा है। असम डीएलएड परिणाम 2021 शैक्षणिक वर्ष 2021-23 के लिए 2 वर्षीय डीएलएड पाठ्यक्रम (DElEd Syllabus) में प्रवेश के लिए है। पीईटी परीक्षा 19 सितंबर, 2021 को आयोजित की गई थी। परिणाम की घोषणा के बाद, असम एससीईआरटी डी.ईएल.एड पीईटी में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के अनुसार मेरिट सूची तैयार की जाती है। जिलेवार मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन 2 वर्षीय फुलटाइम डिप्लोमा कोर्स है जिसे 4 सेमेस्टर में पूरा किया गया है। ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने न्यूनतम 50% अंकों के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 + 2 या किसी भी समकक्ष डिग्री में होनी चाहिए, वे आवेदन करने के पात्र हो जाते हैं। करियर की बात करें इस कोर्स को करने के बाद वे स्कूल मनोवैज्ञानिकों, व्यावसायिक और शारीरिक चिकित्सक, सामाजिक कार्यकर्ता, भाषण चिकित्सक, कुछ स्कूल प्रशासक और अन्य शिक्षकों जैसे नौकरी कर सकते हैं।