असम की कोविड-19 स्थिति में सुधार को ध्यान में रखते हुए, असम सरकार ने एक नया एसओपी जारी किया, जिसमें संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए लगाए जा रहे प्रतिबंधों में ढील देने की घोषणा की गई। गुवाहाटी में जनता भवन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इसकी घोषणा करते हुए, असम के स्वास्थ्य मंत्री केशब महंत ने कहा कि नया एसओपी 18 अगस्त, 2021 की सुबह 5 बजे से अगले आदेश तक लागू होगा।


असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA) द्वारा ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के लिए संशोधित और समेकित निर्देश जारी किया गया है। असम सरकार ने कर्फ्यू के घंटों में ढील देने की घोषणा की है। नए एसओपी के अनुसार, असम के सभी जिलों में रात का कर्फ्यू शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक प्रभावी रहेगा। स्वास्थ्य मंत्री महंत ने घोषणा की कि कामरूप (मेट्रो) जिले को छोड़कर पूरे राज्य में लोगों की अंतर-जिला आवाजाही की अनुमति दी गई है।


अंतर-जिला सार्वजनिक परिवहन, हालांकि, निलंबित रहेगा। आदेश के अनुसार सभी कार्य स्थल, व्यवसायिक/व्यावसायिक प्रतिष्ठान, रेस्तरां, होटल, रिसॉर्ट, ढाबों और अन्य भोजनालयों में भोजन, रेस्तरां/ढाबों और अन्य भोजनालयों से खाने-पीने की चीजें लेना, बिक्री काउंटर, शोरूम आदि को ठंड से बचाना। राज्य भर में भंडारण और गोदाम, किराने का सामान, फल और सब्जियां, डेयरी और दूध बूथ, पशु चारा से संबंधित दुकानें शाम 6 बजे तक खुली रहेंगी।