पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का आज सबसे बड़ा दिन है। असम की 40 और बंगाल की 31 सीटों पर वोटिंग हो रही है। बंगाल में जहां आठ चरणों में वोटिंग होनी है तो वहीं असम में आज तीसरा और अंतिम चरण है। बंगाल में 205 और असम में 337 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर है। इन राज्यों में कुछ सीटों पर सभी की नजर हैं। दरअसल यह सीटें अपने उम्मीदवारों की वजह से चर्चा में हैं। किसी सीट पर दिग्गज उम्मीदवार मैदान में हैं तो किसी सीट पर समीकरण की वजह से मुकाबला बेहद रोचक हो गया है।

स्वपन दासगुप्ता: हुगली की तारकेश्वर सीट से बीजेपी उम्मीदवार हैं। पूर्व राज्यसभा सांसद और पूर्व पत्रकार हैं। कई बड़े मीडिया संस्थानों में काम कर चुके हैं। 2015 में पद्म भूषण से सम्मानित किए गए।

सुजाता मंडल खान: हुगली की आरामबाग टीएमसी उम्मीदवार हैं। बीजेपी से टीएमसी में शामिल हुई हैं, बिष्णुपुर से बीजेपी के लोकसभा सांसद सौमित्र खान की पत्नी हैं। दिसंबर 2020 को टीएमसी में शामिल हुई थी।

निर्मल मांझी: उत्तर हावड़ा की उलुबेरिया से टीएमसी उम्मीदवार हैं। पश्चिम बंगाल सरकार में मंत्री हैं औरर लगातार 2 बार से विधायक हैं। 20 दिसंबर 2018 को श्रम विभाग में राज्यमंत्री बनाए गए थे।

पापिया डे अधिकारी: दक्षिण हावड़ा की उलुबेरिया सीट से बीजेपी उम्मीदवार हैं। बंगाली फिल्म और टीवी इंडस्ट्री टॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री हैं। 1985 से ही फिल्मों में काम कर रही हैं। फरवरी 2021 में बीजेपी में शामिल हुई।

तनुश्री चक्रवर्ती: हावड़ा जिले की श्यामपुर सीट से बीजेपी उम्मीदवार हैं। तनुश्री टॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री और मॉडल हैं। 8 मार्च 2021 को बीजेपी में शामिल हुईं थी। 20 से ज्यादा फिल्में कर चुकी हैं।

कांति गांगुली: दक्षिण 24 परगना की रायदिघि सीट से सीपएम के उम्मीदवार हैं। पश्चिम बंगाल सरकार के पूर्व मंत्री हैं, 2001 से 2011 तक बंगाल सरकार में मंत्री रहें।

बिमान बनर्जी: दक्षिण 24 परगनाम की बारुईपुर-पश्चिम सीट से टीएमसी उम्मीदवार हैं। पश्चिम बंगाल विधानसभा के स्पीकर हैं, लगातार 2 बार के विधायक हैं। 2011 से ही बंगाल विधानसभा के स्पीकर हैं।

गैसुद्दीन मोल्ला : दक्षिण 24 परगना जिले की मगराहाट-पश्चिम सीट से टीएमसी उम्मीदवार हैं। पश्चिम बंगाल सरकार में मंत्री हैं और लगातार 2 बार के विधायक हैं। मोल्ला 10 साल से लगातार मंत्री हैं।

असम की वीआईपी सीट

जालुकबारी: असम की इस सीट पर सबसे ज्याद ध्यान है, इस सीट से राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बीजेपी नेता हेमंत विस्वा सरमा उम्मीदवार हैं। सरमा का मुकाबला कांग्रेस के रोमन चंद्र बोर्ठाकुर से है।

सारुखेत्री: बीजेपी ने यह सीट अपने सहयोगी असम गण परिषद को दी है। इस सीट से भोजपुरी सिंगर कल्पना पटवारी उम्मीदवार हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस के मौजूदा विधायक जाकिर हुसैन सिकदर से है।

पटाचारकुची: इस सीट से बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रंजीत कुमार दास दावेदारी पेश कर रहे हैं। उनका मुकाबला कांग्रसे के दिग्गज शांतनु शर्मा से है।

चायगांव: इस सीट पर बेहद रोचक मुकाबला देखने को मिल रहा है। यहां से कांग्रेस के मौजूदा विधायक रकाबुद्दीन अहमद मैदान में हैं। इनका मुकाबला इस पर चार बार विधायक रह चुके डॉ. कमला कांत कालिता से है।

चापागुड़ी: इस सीट पर बीजेपी की सहयोगी यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरेशन के उरखाव ग्वारा ब्रम्हा उम्मीदवार हैं। ब्रम्हा साहित्य अकादमी विजेता हैं। इनका मुकाबला बोलोलैंड पीपुल्स फ्रंट के हितेश बासुमैत्रीय से है।