आज वेलेंटाइन डे है। इसमें एक और खास बात ये है कि आज ही के दिन भारत की दिग्गज राजनीतिक हस्ती सुषमा स्वराज का भी जन्मदिन है। सुषमा स्वराज को को भारतीय महिलाओं की सशक्त आवाज एवं प्रेरणास्रोत माना जाता रहा है, लेकिन अब वो इस दुनिया में नहीं हैं।



सुषमा स्वराज जी की जयंती पर असम की दिग्गज राजनेता Angoorlata Deka ने याद करते हुए अपने फेसबुक अकाउंट पर भावुक पोस्ट लिखी है जिसको लोग खूब लाइक कर रहे हैं। अंगूरलता डेका ने इस पोस्ट में सुषमा की प्रत्येक खूबी की चर्चा की है।



अंगूरलता ने लिखा है कि सुषमा स्वराज ने राष्ट्रहित और जनहित के लिए समर्पित भाव से सेवा की। भारत सरकार की कैबिनेट मंत्री, दिल्ली की मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भारतीय राजनीतिक क्षेत्र में अपनी महत्ता का निर्वहन किया। उन्होंने प्रदर्शन और वाकपटुता की मिसाल दिखाई है।



उन्होंने लिखा है कि 'सुषमा स्वराज की विवेकशीलता के फलस्वरूप उनके कार्यकाल में विभिन्न देशों के साथ भारत के विदेशी संबंध मजबूत हुए थे। महान आदर्शवादी और प्रेरणादायक जन नेता के मूल्य और कार्य हमें हमेशा प्रभावित करेंगे। धन्यवाद ৷'

आपको बता दें कि Sushma Swaraj किसी नेशनल पार्टी की तरफ से पहली महिला प्रवक्ता बनी थी। BJP की तरफ से वो पहली महिला मुख्यमंत्री भी रही। सुप्रीम कोर्ट में वकील रही सुषमा स्वराज का जन्म 14 फरवरी 1952 को हुआ और 6 अगस्त 1919 को इस दुनिया को अलविदा कह गईं।


- फोटो साभार: Angoorlata Deka फेसबुक पेज