असम (Assam) की पांच विधानसभा सीटों (Assembly seats) पर शनिवार को हुए उपचुनाव (By-election) में निर्धारित समय शाम पांच बजे तक 69.60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। आज गोसाईगांव, भबनीपुर, तामूलपुर, मरियानी और थौरा विधानसभा सीटों पर वोट डाले गए। ये पांचो विधानसभा सीटें विधायकों के इस्तीफे और निधन के कारण रिक्त हुई थी। इन सीटों के लिए 31 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। 

मतगणना (counting) दो नवंबर को होगी। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं तथा अन्य दो सीटों उसकी गठबंधन सहयोगी यूपीपीएल (UPPL) चुनाव मैदान में है। कांग्रेस (Congress) सभी पांच सीटों पर चुनाव लड रही हैं। जबकि उसकी पूर्व सहयोगी एआईयूडीएफ (AIUDF) और बीपीएफ (BPF) क्रमश: दो और एक सीटों पर चुनाव मैदान में हैं। 

चुनाव आयोग (Election commission) के निर्देश पर प्रत्येक मतदान केंद्र पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CRPF) के कर्मियों को तैनात किया गया था। मतदान प्रक्रिया की सीधी निगरानी के लिए सभी 1,176 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की गई। असम (Assam) की 126 सदस्यीय विधानसभा में 59 सदस्य सत्तारूढ़ भाजपा (BJP) के हैं। उसके सहयोगी अगप (AGP) और यूपीपीएल (UPPL) के क्रमश: नौ और पांच विधायक है। विपक्षी कांग्रेस (congress) के पास 27, एआईयूडीएफ के 15, बीपीएफ के तीन और माकपा के एक विधायक के अलावा एक निर्दलीय विधायक है।