दक्षिण असम (South Assam) के सिलचर सेंट्रल जेल (Silchar Central Jail) के पांच कैदी HIV पॉजिटिव (HIV positive) पाए गए हैं। जेल अधीक्षक सत्येंद्र वैश्य ने कहा कि दो दोषियों और तीन विचाराधीन कैदियों ने HIV के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। उन्होंने कहा कि अन्य कैदी घातक वायरस के लिए अनिवार्य परीक्षण से गुजर रहे हैं।


इस महीने की शुरुआत में, 88 विचाराधीन कैदियों ने असम के नगांव जिले में HIV पॉजिटिव का परीक्षण किया, जिसके बाद राज्य सरकार ने अन्य जेलों के अधिकारियों को सामूहिक परीक्षण करने का आदेश दिया। बैश्य ने कहा कि सिलचर सेंट्रल जेल में HIV पॉजिटिव पाए गए दो दोषियों में से एक मणिपुर का निवासी था और दूसरा ट्रक चालक था।

HT ने बैसिया के हवाले से कहा कि “ट्रक चालक सुरक्षात्मक उपाय नहीं करते हैं। यहां रुका ट्रक चालक पॉजिटिव था। दूसरे दोषी ने भी बाद में सकारात्मक परीक्षण किया, और जो मणिपुर का रहने वाला है, उसने हमें बताया कि उसने ट्रक चालक के साथ असुरक्षित संपर्क किया था ”।  

तीन विचाराधीन कैदियों में से, जेल के अधीक्षक ने कहा कि वे नशे के आदी थे जो एक-दूसरे के साथ सीरिंज साझा करते थे। बैस्या ने कहा कि तीन विचाराधीन कैदियों में से दो को सिलचर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (SMCH) भेज दिया गया है।