विश्व रक्तदाता दिवस 2021 के उपलक्ष्य में गुवाहाटी स्थित एक अस्पताल में कुल 41 लोगों ने रक्तदान किया। गुवाहाटी स्थित मारवाड़ी अस्पताल ने सोमवार को अग्रवाल युवा परिषद, गुवाहाटी के सहयोग से अस्पताल परिसर में विश्व रक्तदान दिवस 2021 मनाया। अग्रवाल युवा परिषद, गुवाहाटी के अध्यक्ष अनुज चौधरी ने कहा कि “कुल मिलाकर 41 दाताओं, पुरुष और महिला दोनों ने रक्तदान कार्यक्रम में भाग लिया है”।


चौधरी ने कहा कि 'हम एक साल में दो रक्तदान शिविर आयोजित करते हैं। रक्तदान के अलावा, हम कई अन्य गतिविधियाँ भी करते हैं जैसे टीकाकरण अभियान, ऑक्सीजन सिलेंडर दान, आदि हम ज़रूरतमंद लोगों को मुफ्त भोजन भी पहुँचाते हैं। हमारे पास एक टीम है जो कोविड-19 से प्रभावित गरीबों और जरूरतमंद लोगों की मदद करती है।" मारवाड़ी अस्पताल हर साल विश्व रक्तदाता दिवस मनाता है और राज्य के विभिन्न हिस्सों से रक्तदाता इस अवसर पर रक्तदान करने आते हैं।


विश्व रक्तदाता दिवस हर साल 14 जून को मनाया जाता है। सुरक्षित रक्त और रक्त उत्पादों की आवश्यकता पर जागरूकता फैलाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट सोसाइटीज के साथ संयुक्त रूप से 2005 में पहली बार इस दिवस का आयोजन किया गया था। जीवन बचाने में स्वैच्छिक रक्तदाताओं के योगदान की सराहना करने के लिए भी यह दिवस मनाया जाता है। विश्व रक्तदाता दिवस कार्ल लैंडस्टीनर के जन्मदिन पर मनाया जाता है, जो एक ऑस्ट्रियाई जीवविज्ञानी, चिकित्सक थे और उन्हें आधुनिक रक्त आधान का संस्थापक माना जाता है।