डांस करना एक कला है लेकिन अब यह कला अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक में अपनी जगह बना ली है। एक ऐसा खेल जो जिसमें डांस किया जाएगा। हैरान रह गए ना आप सभी, जी हां अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने ओलंपिक खेल के रूप में ब्रेकडांसिंग को शामिल करने के लिए अपनी अनुमति दी है। ब्रेकडांसिंग 2024 पेरिस ओलंपिक में अपनी शुरुआत करेगा। युवा दर्शकों को लुभाने के लिए IOC द्वारा एक उपाय के रूप में ओलंपिक में शामिल किया है। ओलंपिक में ब्रेकडांसिंग को 'ब्रेकिंग' कहा जाएगा।


बता दें कि ब्यूनस आयर्स में 2018 यूथ ओलंपिक में सकारात्मक परीक्षणों के बाद लगभग दो साल पहले पेरिस आयोजकों द्वारा ब्रेकडांसिंग को शामिल करने का प्रस्ताव किया गया था। 1970 के न्यूयॉर्क शहर में ब्रेकिंग, ब्रेकडांसिंग या बी-बॉइंग विकसित किया गया था। अपनी स्थापना के बाद से, यह मुख्य रूप से नृत्य और कलात्मक अभिव्यक्ति के रूप में विकसित हुआ है, आमतौर पर फिल्मों और अन्य मल्टीमीडिया में चित्रित किया गया है। इस बीच, वर्ल्ड डांस स्पोर्ट फेडरेशन (WDSF) ने पेरिस ओलंपिक खेलों में ब्रेकिंग को शामिल करने के फैसले पर खुशी जताई है।


WDSF के अध्यक्ष शॉन टाय ने कहा कि आज न केवल बी-लड़कों और बी-लड़कियों के लिए, बल्कि दुनिया भर के सभी नर्तकियों के लिए एक ऐतिहासिक अवसर है। WDSF को पेरिस 2024 खेलों में ब्रेकिंग को शामिल करने के लिए हमने कड़ी मेहनत की है। ब्रेकिंग, स्केटबोर्डिंग, सर्फिंग और स्पोर्ट क्लाइंबिंग के साथ ही 2024 पेरिस समर गेम्स में शामिल होने के लिए IOC से हरी बत्ती मिली है। स्केटबोर्डिंग, स्पोर्ट क्लाइम्बिंग और सर्फिंग पहले से ही टोक्यो ओलंपिक की कार्यक्रम सूची में हैं, जो कि 2021 में कोरोनो वायरस महामारी के कारण एक साल के बाद स्थगित हो जाएगी।