असम में कोरोना वायरस (कोविड-19) के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रमुख शहर गुवाहाटी समेत पूरे कामरूप जिले में 28 जून की मध्यरात्रि से 14 दिनों का पूर्ण लॉकडाउन लागू किया जाएगा। गुवाहाटी भी कामरूप जिले के तहत आता है। इसके अलावा राज्य के सभी शहरी इलाकों में सप्ताहांत में लॉकडाउन लागू किया जाएगा। 

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डा. हिमंता बिस्वा शर्मा ने शुक्रवार को इस आशय की घोषणा की। उन्होंने कहा कि अस्पतालों, दवा की दुकानों तथा प्रयोगशालाओं को छोड़ अन्य सभी वाणिज्यिक और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। शर्मा ने कहा कि किराने की दुकानों, सब्जियों और फलों की दुकानों आदि को भी पहले सात दिनों के लिए बंद रखा जाएगा। इसके बाद प्रशासन स्थिति की समीक्षा करेगा और छूट के संबंध में फैसला करेगा। 

उन्होंने कहा कि राज्य के सभी नगर निगमों तथा शहरी समिति इलाकों में शनिवार से ‘सप्ताहांत लॉकडाउन’ लागू होगा जो कोरोना महामारी की समाप्ति तक जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि आज रात से पूरे राज्य में प्रभावी कर्फ्यू शाम सात बजे से अगले दिन सुबह सात बजे तक लागू रहेगा। गौरतलब है कि असम में कोरोना से अब तक 6647 लोग संक्रमित हुए हैं तथा नौ लोगों की मौत हुयी है जबकि 4034 लोग स्वस्थ हुए हैं।