देश में गणतंत्र दिवस मनाने की तैयारी की जा रही है लेकिन कोरोना के खौफ बीच कई तरह की पाबंधियों के बीच मनाया जाएगा। असम सरकार ने कोरोना में सावधानी बरतते हुए कई प्रतिबंध लागू कर दिया है। साथ ही लखीमपुर (Lakhimpur) के उपायुक्त-सह-जिला मजिस्ट्रेट, सुमित सतावन ने आगामी 73 वें गणतंत्र दिवस (73rd Republic Day) को शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने के मद्देनजर जिले भर में 144 CRPC लागू किया है।

यह उपाय जिले के विभिन्न हिस्सों में या राष्ट्रीय त्योहार के जश्न के दौरान सार्वजनिक शांति और सद्भाव के लिए खतरा पैदा करने वाली आशंका, गड़बड़ी की संभावना, चरमपंथी गतिविधियों की जांच के लिए शुरू किया गया है। जानकारी दे दें कि देश में बाजारों, धार्मिक स्थलों और उन स्थानों को छोड़कर जहां गणतंत्र दिवस का समारोह आयोजित किया जाएगा, सार्वजनिक स्थानों पर 5 या अधिक व्यक्तियों के एकत्रित होने पर रोक लगा दी गई है।

जिला मजिस्ट्रेट (District Magistrate) की पूर्व अनुमति के बिना किसी भी व्यक्ति या संगठन द्वारा आग्नेयास्त्रों, घातक हथियारों को ले जाना भी प्रतिबंधित है। आदेश में पीछे की ओर सवार सभी प्रकार के दोपहिया वाहनों के चलने पर भी रोक लगा दी गई है। यह आदेश पीछे बैठने वाली महिला, गोद में बच्चे के साथ स्कूल जाने वाले बच्चों, ड्यूटी पर तैनात मजिस्ट्रेट और वर्दी में पुलिस कर्मियों के लिए लागू नहीं होगा। बाजार और सार्वजनिक स्थानों पर छोड़े गए सामान, बैग आदि को रखने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।