भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण अरुणाचल प्रदेश के होलोंगी में एक ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के लिए तैयार है। पूर्वोत्तर क्षेत्र के केंद्रीय विकास मंत्रालय ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी।

मंत्रालय ने कहा कि ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे की परियोजना 2022 तक पूरी होने की उम्मीद है। पहले चरण में एयरबस A321 जैसे नैरो बॉडी जेट्स के लिए ये एयरपोर्ट पूरी तरह सक्षम होगा।

यह परियोजना 995 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से पूरी होगी और पीक आवर्स में लगभग 200 यात्रियों को मैनेज करने की एयरपोर्ट की की क्षमता है। परियोजना का कुल प्रसार क्षेत्र 320 हेक्टेयर है, जबकि टर्मिनल क्षेत्र 4,100 वर्ग मीटर है।

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने इटानगर से 25 किलोमीटर दूर होलोंगी में ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का निर्माण करने की मंजूरी दी थी। एयरपोर्ट पर बेहतर सुविधाओं से लैस एक टर्मिनल भवन जा रहा है, जिसमें पीक ऑवर के दौरान 200 यात्रियों को संभालने की क्षमता है।

एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर और तकनीकी ब्लॉक समेत एक होटल भी एयरपोर्ट का हिस्सा है। साथ ही सम्मेलन केंद्र जैसी व्यावसायिक गतिविधियों के लिए सुविधा और फायर स्टेशन भी मौजूद है।