अरुणाचल प्रदेश के लोंगडिंग जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में NSCN-KYA गुट के तीन आतंकवादी मारे गए। सूत्रों ने कहा कि आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में खुफिया सूचना मिलने के बाद छठी असम राइफल्स (Assam Rifles) और लोंगडिंग पुलिस ने एक संयुक्त अभियान शुरू किया।

सुरक्षा बलों ने मारे गए आतंकवादियों के कब्जे से तीन एके सीरीज राइफलें, गोला-बारूद और जंगी सामान बरामद किया था। रात से सुरक्षा बलों और NSCN-KYA आतंकवादियों के बीच एक भीषण मुठभेड़ हुई। भारी गोलीबारी के बाद सुरक्षा बलों ने तीन आतंकवादियों को मार गिराया।
रिपोर्टों के अनुसार, NSCN-KYA जिसने पहले 14 नवंबर 2021 को लाहू गांव (तिरप जिला) के प्रमुख का अपहरण कर लिया था और म्यांमार में अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करने का प्रयास कर रहे थे और नागरिकों की रिहाई के लिए एक बड़ी फिरौती की भी मांग की थी। मुखिया की सकुशल रिहाई के लिए गांव से सीमा के लिए रवाना होने से पहले।

इस बीच, सुरक्षा बलों ने बचे हुए आतंकियों की तलाश के लिए बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। अरुणाचल प्रदेश म्यांमार के साथ एक अंतरराष्ट्रीय सीमा साझा करता है और उग्रवादियों ने जबरन वसूली गतिविधियों को अंजाम देने के लिए जंगल के रास्ते अरुणाचल प्रदेश में प्रवेश किया।

NSCN-KYA गुट पिछले एक साल से अरुणाचल प्रदेश में सक्रिय है और इलाके के कारोबारियों से रंगदारी वसूल करता है। जबरन वसूली गतिविधियों के साथ-साथ उग्रवादी समूह अरुणाचल प्रदेश (Arunachal) में कई अन्य अवैध गतिविधियों में शामिल रहा है।