भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने तीन वर्षों के लिए विभिन्न क्षेत्रों में 8,500 अपरेंटिस की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। एसबीआई ने कहा कि इच्छुक उम्मीदवार एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं। प्रशिक्षुओं के चयन के लिए जनवरी 2015 में परीक्षा आयोजित की जाएगी। आवेदन के लिए खिड़की शुक्रवार, 20 नवंबर को खोली गई और आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 दिसंबर है। उम्मीदवार को 31 अक्टूबर, 2020 से पहले किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक होना चाहिए।


बताया 31-28 नवंबर, 2020 तक 20-28 वर्ष की आयु के बीच के पद के लिए पात्र हैं। अधिकतम आयु अनारक्षित और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए है। एसबीआई ने जारी अधिसूचना में कहा एससी / एसटी / ओबीसी / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए भारत सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट लागू है। लिखित परीक्षा के बाद कोई साक्षात्कार नहीं होगा और स्क्रीन किए गए उम्मीदवारों को स्थानीय भाषा परीक्षा में उपस्थित होना होगा और उसके स्थान पर अर्हता प्राप्त करनी होगी।


सामान्य उम्मीदवारों को भुगतान करना होगा आवेदन शुल्क 300 रुपये। हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को किसी भी शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। यह प्रशिक्षुओं के लिए आवंटित एक वजीफा है। पहले वर्ष के दौरान, राशि 15,000 रुपये प्रति माह निर्धारित की गई है, दूसरे वर्ष के लिए, स्टाइपेंड 16,500 रुपये होगा। तीसरे वर्ष में प्रशिक्षु के रूप में, उम्मीदवारों को मासिक स्टाइपेंड के रूप में 19,000 रुपये मिलेंगे। यहां आधिकारिक अधिसूचना का लिंक दिया गया है। योग्य उम्मीदवार यहां भर्ती परीक्षा के लिए सीधे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।