भारत का अरुणाचल प्रदेश एक ऐसा राज्य है जहां दुनिया की सबसे तीखी मिर्च खाई जाती है। इस मिर्च का नाम भूत जोलोकिया है जो सबसे तीखी होती है। यहां इस मिर्च की चटनी बनाई जाती है जिसें लोग बड़े चाव से खाते हैं।


फ़ोटो का कोई वर्णन उपलब्ध नहीं है.

भूत जोलोकिया मिर्च से बनने वाली इस चटनी को Pehak कहा जाता है। पहक अरुणाचल प्रदेश के प्रसिद्ध और मसालेदार व्यंजनों में से एक है। इसे किण्वित सोयाबीन के साथ भूत जोलोकिया मिर्च मिलाकर तैयार किया जाता है।

फ़ोटो का कोई वर्णन उपलब्ध नहीं है.

किंग चिली मिली इस चटनी को चावल के साथ मिलाकर खाया जाता है। जिसके साथ आपको दूसरी किसी सब्जी या चीज़ की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि यह चटनी ही काफी तीखी होती है।

यह भी पढ़ें : सिक्किम में इन 11 भाषाओं में कर सकते हैं बात, ये 22 त्योंहार जरूर करें सेलिब्रेट

फ़ोटो का कोई वर्णन उपलब्ध नहीं है.

इसी तरह मरूआ एक तरह की अल्कोहल है जो अरूणाचल में घर पर ही बनाई जाती है। यह अरूणाचल के खान-पान का खास हिस्सा है। आम एल्कोहल और इसमें महज इतना फर्क है कि ये चावल से नहीं बल्कि बाजरे से तैयार की जाती है। खास मौकों पर घर-घर में स्वाद लिया जाता है।

भोजन और अंदर की फ़ोटो हो सकती है

यह भी पढ़ें : बेहद स्टाइलिश होती है मणिपुरी ड्रेस इनाफी, ये खूबियां जानकर पहनने का करेगा मन

इसी तरह अरूणाचल में चूरा सब्जी बनाई जाती है जो कि एक तरह की करी होती है। इसको याक या गाय के दूध के खमीर उठे चीज़ से तैयार किया जाता है। इसमें स्वाद बढ़ाने का काम करता है किंग चिली का इस्तेमाल। अगर आप तीखा और मसालेदार खाने के शौकिन हैं तो आपको ये डिश जरूर पसंद आएगी।