अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री जॉन बारला (Minority Affairs John Barla) ने कहा कि कई राज्य अल्पसंख्यक मामलों के विभागों के अधिकारियों के बीच उचित जागरूकता और ज्ञान की कमी के कारण अल्पसंख्यक समुदायों के लिए लाभकारी कई योजनाएं ठीक से लागू नहीं होती हैं। यहां सिविल सचिवालय के CS कॉन्फ्रेंस हॉल में मीडिया को संबोधित करते हुए, बरला ने कहा कि  छात्रवृत्ति योजनाओं के अलावा, राज्य के कई विभाग के अधिकारी अन्य योजनाओं से अनजान हैं।

इसलिए, वह योजनाओं के बारे में जागरूकताव (scheme awarenes) पैदा करने के लिए विभिन्न राज्यों का दौरा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय जल्द ही अधिकारियों को नई दिल्ली बुलाएगा जहां उन्हें योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की जाएगी।


जॉ बारला (John Barla) ने कहा कि  "अरुणाचल प्रदेश की तरह, कई अन्य राज्य भी योजनाओं से अनजान हैं। इसलिए, आज मैंने मुख्यमंत्री पेमा खांडू और विभिन्न जिलों के उपायुक्तों से मुलाकात की और उन्हें योजनाओं के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करने का निर्देश दिया।"


कई लोगों में, उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री जन विकास कार्यक्रम (PMJVK) उन योजनाओं में से एक है जो अल्पसंख्यक समुदायों को विशेष रूप से शिक्षा, स्वास्थ्य और कौशल विकास के क्षेत्र में बेहतर सामाजिक-आर्थिक बुनियादी ढांचा सुविधाएं प्रदान करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में इस योजना का लाभ उठाना बहुत आसान और बेहतर है क्योंकि 90 प्रतिशत निधि केंद्र सरकार द्वारा और केवल 10 प्रतिशत राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाती है।