जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जेडएसआई) के वैज्ञानिकों ने देश में एक नई स्तनपायी प्रजाति – व्हाइट चीक्ड मैकाक की खोज की है। वैज्ञानिकों ने मध्य अरुणाचल प्रदेश में व्हाइट-चीक्ड मैकाक (मकाका ल्यूकोजेनी) की उपस्थिति की खोज की है. भारत के इस प्रजाति के स्तनधारियों का ये एक नया जोड़ा है । 2015 में, चीनी वैज्ञानिकों के एक समूह ने दक्षिणपूर्वी तिब्बत में मोडोग क्षेत्र से प्रजातियों की खोज की थी । जहां तक ​​प्राइमेट्स का संबंध है, इस खोज को एक महत्वपूर्ण सफलता माना गया।

यह भी पढ़े : धन, वैभव और संपदा आदि के कारक है शुक्र देव, जानिए शुक्र की मार्गी चाल का किन राशियों को मिलेगा लाभ

भारतीय प्राणी सर्वेक्षण (जेडएसआई) के वैज्ञानिकों ने मध्य अरुणाचल प्रदेश में कुछ मल के नमूने एकत्र करते हुए डीएनए विश्लेषण के दौरान सफेद गाल वाले मकाक की उपस्थिति का पता लगाया। सफेद गाल वाले मकाक के गाल सफेद होते हैं, गर्दन के क्षेत्र पर लंबे और घने बाल होते हैं, और लंबी पूंछ होती है और अन्य मैकाक से काफी अलग होती है।

जबकि मैकाक को पहली बार 2015 में चीन में खोजा गया था, इससे पहले भारत में इसके अस्तित्व का पता नहीं था – यह केवल अब है जब भारतीय वैज्ञानिकों ने मध्य अरुणाचल प्रदेश के सुदूर अंजॉ जिले में इसकी उपस्थिति की खोज की है। यह बमुश्किल 200 किमी की हवाई दूरी है जहां से इसे पहली बार चीन में देखा गया था – दक्षिणपूर्वी तिब्बत के मोडोग में।

यह भी पढ़े : लव राशिफल 9 फरवरी: इन राशि वालों की आज बदल सकती है लव लाइफ, इनके अपने साथी संग खराब हो सकते हैं रिश्ते

सर्वेक्षण टीम लाल पांडा और अरुणाचल मकाक की खोज कर रहे थे। वैज्ञानिकों ने साक्ष्य के कई टुकड़े एकत्र किए है और कुछ वीडियो भी बनाए गए हैं। 

विभिन्न स्रोतों से डीएनए विश्लेषण के दौरान, टीम ने प्रजातियों की उपस्थिति की पुष्टि की है।

ZSI के नौ वैज्ञानिकों द्वारा लिखे गए एक पेपर में कहा गया है कि  हम चीन से लगभग 197 किमी दूर पश्चिम सियांग से व्हाइट-चीक्ड मैकाक की रिपोर्ट का दावा करते हैं। दुर्भाग्य से, सफेद गाल वाले मकाक को अभी तक भारत के वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 में शामिल नहीं किया गया है और इसलिए, वर्तमान अध्ययन ने मध्य अरुणाचल प्रदेश में क्षेत्र अध्ययन को बढ़ावा देने की नींव रखी ताकि सफेद गाल वाले मकाक की वितरण सीमा और जनसंख्या के आकार को चित्रित किया जा सके। 

यह भी पढ़े : Horoscope 9 February : आज का दिन सभी राशियों के लिए महत्वपूर्ण, इन राशियों को हो सकती है धन की हानि

आपको बता दे कि व्हाइट चीकड मकाक में सफेद गाल, गर्दन पर लंबे और घने बाल और अन्य मैकाक प्रजातियों की तुलना में लंबी पूंछ होती है। यह दक्षिण पूर्व एशिया में खोजा गया अंतिम स्तनपायी है।