केंद्रीय कानून मंत्री (Central law minister) किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) को बुधवार को अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के एक गांव के निवासियों के साथ एक परियोजना की प्रगति की समीक्षा के दौरान डांस करते देखा गया। पूर्वोत्तर राज्य के काजलंग गांव के स्थानीय लोगों, जिन्हें मिजी के नाम से भी जाना जाता है, उन्होंने अपने पारंपरिक गीत और नृत्य के साथ मंत्री का स्वागत किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी उनकी इस वीडियो को शेयर कर उनकी सराहना की। उन्होंने लिखा कि “हमारे कानून मंत्री किरेन रिजिजू एक अच्छे डांसर भी हैं। अरुणाचल प्रदेश की जीवंत और गौरवशाली संस्कृति को देखकर अच्छा लगा।” 

शर्ट, ट्राउजर और स्नीकर्स पहने रिजिजू को ग्रामीणों के साथ टांग हिलाते हुए मस्ती में हिस्सा लेते देखा जा सकता है। झांझ और ढोल की थाप के बीच, मंत्री ने पारंपरिक लोक गीतों पर नृत्य किया। इस दौरान स्थानीय लोग भी काफी खुश नजर आए। रिजिजू कू पर लिखा “विवेकानंद केंद्र विद्यालय परियोजनाओं की निगरानी के लिए खूबसूरत काजलंग गांव की मेरी यात्रा के दौरान। जब भी मेहमान अपने गांव जाते हैं तो यह सजोलंग लोगों का पारंपरिक आनंद है। मूल लोक गीत और नृत्य अरुणाचल प्रदेश में हर समुदाय का सार हैं,”

रिजिजू, अरुणाचल पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हैं और सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय हैं। स्वास्थ्य और फिटनेस से संबंधित वीडियो से लेकर अपने गायन कौशल की झलक दिखाने तक, रिजिजू यह सब लोगों के साथ साझा करते हैं। कुछ दिनों पहले, उन्होंने एक क्लिप अपलोड की थी, जिसमें उन्होंने अपने कस्टमाइज ट्रेनिंग प्रोग्राम को पूरा करने पर एक प्रतिष्ठित किशोर कुमार गीत “युवा और स्मार्ट अरुणाचल सिविल सेवा अधिकारियों को खुश करने के लिए” गाया था।

मिजी समुदाय मुख्य रूप से अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम और पूर्वी कामेंग जिलों में हिमालय की पहाड़ियों के निचले हिस्सों के पास रहता है। मिजी शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है- इसमें माई का अर्थ अग्नि और जी का अर्थ दाता होता है। मिजी महिलाओं की पारंपरिक पोशाक में एक सुंदर ढंग से सजाए गए लाल जैकेट के साथ टखने की लंबाई वाला सफेद वस्त्र होता है। अरुणाचल प्रदेश की अधिकांश अन्य जनजातियों के विपरीत, भारत; मिजी लोग चांदी के गहने, और कांच/पीतल आधारित हार पहनते हैं।