IRCTC 'देखो अपना देश' योजना के तहत अरुणाचल प्रदेश (Aruranchal Pradesh) की टापोसो घाटी (Taposo Valley) की यात्रा कराने जा रहा है। टापोसो अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी कामेंग जिले की तलहटी में बसा निशी आदिवासियों का एक छोटा सा खूबसूरत गांव है। इस गांव सिर्फ 10 से 12 घर ही बताए जाते हैं। यहां पर रहने वालों लोगों ने अभी तक अपनी संस्कृति और सभ्यता को बचा कर रखा हुआ है।

आईआरसीटीसी ने टापोसो तक की यात्रा बेहद ही अलग और खूबसूरत तरह से प्लान की है। यात्रियों को इस यात्रा के दौरान पैदल खेतों से होकर घुटने भर के गहरे नदी के पानी से गुजरना पड़ेगा। जिसके बाद उन्‍हें अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी कामेंग जिले के न्यू डिसिंग गांव से 3-4 घंटे की ट्रेकिंग कर टापोसो गांव तक ले जाया जाएगा।

अरूणाचल प्रदेश में टापोसो गांव की यात्रा की शुरुआत गुवाहाटी से होगी। गुवाहाटी तक पर्यटकों को अपनी व्यवस्था से पहुंचना होगा। इस रोमांचक यात्रा की अवधि 03 रातें / 04 दिन निर्धारित की गई है। 05 दिसम्बर 2021 से शुरू होने वाली ये यात्रा 08 दिसम्बर 2021 तक चलेगी। इस पैकेज के लिए प्रति व्यक्ति 19,455 रुपये का खर्च आएगा। इस दौरान भोजन आदि की समुचित व्यवस्था रहेगी। 

गुवाहाटी-पभोई/बिश्वनाथ चरियाली: सुबह-सुबह सभी पर्यटकों को यात्रा के शुरुआती बिंदु पर इकट्ठा होना। नाश्ते के बाद, सड़क मार्ग से नगांव, तेजपुर से यात्रा शुरुआत होगी। फिर विश्वनाथ चाराली में यात्रियों को दोपहर का भोजन कराया जाएगा। उसके बाद पभोई में बांस से बने हुए तम्बू में यात्रियों के रूकने की व्यवस्था की जाएगी। इस दौरान पर्यटक चाय के बागानों का आनंद ले सकेंगे।

दूसरे पबोही से दोबारा टापोसो की यात्रा शुरू होगी। यहां से टापोसो की दूरी लगभग 40 किलोमीटर है। फार्म में जल्दी नाश्ते के बाद ऑफ रोडिंग और ट्रेकिंग के लिए लोगों को ले जाया जाएगा। दोपहर में सूखी पहाड़ी नदी से टापोसो गांव तक ट्रेकिंग व टापोसो में दोपहर के भोजन के बाद गांव की सैर कराई जाएगी।

तीसरे दिन टापोसो से गुवाहाटी वापसी की यात्रा शुरू हो जाएगी। इस दौरान सुबह नाश्ता करने के बाद, जंगल के बीच नदी की सैर करते हुए हाथ से बने बांस के बेड़ा में पहाड़ी नदी में पर्यटक राफ्टिंग का आनंद उठा सकेंगे। नदी के किनारे पिकनिक और लंच की भी व्यवस्था की जाएगी। जिसके बागृद पभोई में रात में रुकने की व्यवस्था भी रहेगी।

चौथे दिन पभोई से बिश्वनाथ चरियाली होते हुए गुवाहाटी की यात्रा पूरी की जाएगी। नाश्ते के बाद बिश्वनाथ घाट का दौरा करने के बाद शाम तक वापस गुवाहाटी पहुंचने के बाद निर्धारित स्थान पर यात्रा समाप्त कर दी जाएगी।

यात्रा करने वाले सभी 18 के ऊपर के सभी यात्रियों का वैक्सीनेशन होना बेहद जरूरी है। इसके अलावा, आईआरसीटीसी की तरफ से सभी पर्यटकों को फेस मास्क, हैंड ग्लव्स और सैनिटाइज़र रखने के लिए एक सुरक्षा किट भी प्रदान किया जाएगा।

यहाँ करें संपर्क

इस यात्रा की बुकिंग और अधिक जानकारी के लिए यात्री IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट https://www.irctctourism.com पर विजिट कर सकते हैं। इसके लिए 9957644166 पर कॉल करके भी बुकिंग की प्रकिया पूरी कर सकते हैं।