भारत में अरुणाचल प्रदेश ऐसा राज्य है जहां के कुछ हिस्सों में घूमने जाने के लिए देश के ही नागरिकों को वीजा लेना पड़ता है। आपको बता दें कि अरुणाचल प्रदेश को उगते सूरज की भूमि भी कहा जाता है। भारत में घूमने के लिए सबसे शांत और खूबसूरत जगहों में से एक है। तवांग की जादुई झीलें हो या जीरो की हरी-भरी घाटी, इस पूर्वोत्तर राज्य के बारे में सब कुछ बेहद खास और खूबसूरत है। 

एक या अधिक लोग, लोग खड़े हैं, बाहर और वह टेक्स्ट जिसमें 'S3M PHOTOGRAPHY' लिखा है की फ़ोटो हो सकती है

अरुणाचल प्रदेश पश्चिम में भूटान, पूर्व में म्यांमार और उत्तर में चीन के साथ अपनी सीमाएं साझा करता है, जिस वजह से यहां आने वाले हर पर्यटक को इनर लाइन परमिट की आवश्यकता पड़ती है। अगर आप भी यहां घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप यहां की इनर लाइन परमिट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : मणिपुर में Th. Radheshyam Singh के घर भोजन करके गदगद हुए अमित शाह, थाली देखकर मुंह में आ जाएगा पानी

फ़ोटो का कोई वर्णन उपलब्ध नहीं है.

अरुणाचल प्रदेश में इनर लाइन परमिट के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। नॉर्मल परमिट को प्रोसेस होने में 5-7 दिन लगते हैं, जिसमें 100 रुपए का खर्चा आता है, वहीं अगर आपको जल्दी परमिट चाहिए, तो आपको वो कुछ ही घंटों के अंदर भी मिल सकता है, जिसकी कीमत 400 रुपए है। अगर आप किसी कारणवश ऑनलाइन परमिट अप्लाई नहीं कर पा रहे हैं, तो आप इसे दिल्ली, कोलकाता और गुवाहाटी हवाई अड्डों पर प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप यहां के स्थानीय लोगों की भी मदद ले सकते हैं।

फ़ोटो का कोई वर्णन उपलब्ध नहीं है.

अगर आप अकेले यात्री हैं, तो आप सिंगल परमिट ऑप्शन भी चुन सकते हैं, वही ग्रुप के लिए आप ग्रुप परमिट ऑप्शन चुन सकते हैं। डॉक्युमेंट्स की बात करें, तो इसमें आपको एक आईडी प्रूफ (पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी, आदि), एक पासपोर्ट साइज फोटो और जिस होमस्टे/होटल में आप रह रहे हैं उसका स्थानीय पता अपलोड करना होगा। आपको अपने परमिट लिंक के साथ एक ईमेल मिलेगा, जिसकी मदद से आपको भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें : अरुणाचल में है दुनिया का सबसे ऊंचा प्राकृतिक शिवलिंग, आकार देखकर दंग रह जाते हैं लोग

एक या अधिक लोग, लोग खड़े हैं, फ़ुटवियर और बाहर की फ़ोटो हो सकती है

जब इनर लाइन परमिट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की बात आती है, तो केवल भारतीय नागरिक ही इसे पोर्टल से लागू कर सकते हैं। विदेशी नागरिकों को परमिट के लिए आवेदन करने के लिए अपने गाइड/होटल/होमस्टे लोगों की मदद लेनी होगी।

फ़ोटो का कोई वर्णन उपलब्ध नहीं है.

अगर आप तवांग से बम ला दर्रे जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो बता दें कि इसके लिए आपको ऑनलाइन परमिट नहीं मिल सकता है। आप केवल तवांग में डीसी के कार्यालय में परमिट प्राप्त कर सकते हैं, और वह भी ऑफलाइन। एक बार तवांग पहुंचने के बाद, आप बम ला पास के लिए परमिट की व्यवस्था कर सकते हैं।

फ़ोटो का कोई वर्णन उपलब्ध नहीं है.

एक परमिट 15 दिनों के लिए वैध होता है, और यदि आप इसे बढ़ाना चाहते हैं और अपने परमिट में और स्थान जोड़ना चाहते हैं, तो उसे आप तवांग जाकर करवा सकते हैं।