कांग्रेस ने अरुणाचल प्रदेश में चीन के गांव बसाने की खबर पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए इसे राष्ट्र के सम्मान पर चोट बताया और कहा कि सरकार को सख्त कार्रवाई कर देश का सम्मान बचाना चाहिए। कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस घटना से जुड़ी एक खबर को पोस्ट करते हुए ट्वीट किया, ‘‘मैं देश को झुकने नहीं दूंगा।’’ पार्टी के संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी इस खबर को पोस्ट करने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल किया, ‘‘मोदी जी का ‘56 इंच’ का सीना कहां है’’ खबर में कहा गया है चीन ने अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सीमा में साढ़े चार किलोमीटर के भीतर एक गांव बसाया है।

गौरतलब है कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सीमा के करीब 4.5 किमी अंदर गांव बसा लिया है। यह इलाका अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले में स्थित है। इस चीनी गांव की सैटलाइट तस्‍वीर आने के बाद अब अंदर की तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं। इन तस्‍वीरों में नजर आ रहा है कि चीनी गांव में चौड़ी सड़कें और बहुमंजिला इमारतें बनाई गई हैं। 

बताया जा रहा है कि चीनी गांव में करीब 101 घर बनाए गए हैं। इन घरों में चीनी लोगों को बसाया गया है। घरों के ऊपर चीनी झंडा भी लगाया गया है। ड्रैगन की इस नई चाल के पीछे चीनी राष्‍ट्रपति की एक कुटिल योजना सामने आ रही है जिसके तहत 600 गांव बसाए जा रहे हैं। सैटलाइट तस्‍वीरों से खुलासा हुआ है कि चीन ने अपना यह गांव भारत के त्‍सारी चू नदी के किनारे बसाया है। भारत के रक्षा सूत्रों के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश के इस इलाके पर चीन का वर्ष 1959 से कब्‍जा है। चीनी सेना ने कुछ साल पहले ही यहां पर अपनी एक सैन्‍य चौकी भी स्‍थापित की थी जो समुद्र तल से करीब 2700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।