चीन अरुणाचल प्रदेश की सीमा पर नजरें गड़ा रहा है। चीन ने अरुणाचल प्रदेश में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर आम नागरिकों की आवाजाही को बढ़ा द‍िया है। ये चीनी नागरिक अरुणाचल प्रदेश में पहाड़ी दर्रो पर अपनी नजर गड़ाए हुए हैं। 

इन इलाकों में घूम लगा रहे चीनी आम नागरिक हैं, लेकिन सेना की वर्दी पहने हुए हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक अरुणाचल में आम नागरिकों की मदद से एलएसी पर दर्रो की रेकी करने की घटनाएं काफी बढ़ गई हैं। बताया जा रहा है कि चीनी नागरिकों को वर्दी पहनकर आने के लिए कहा गया है ताकि वे देखने में चीनी सैनिक या सीमा प्रहरी लगें। चीनी सेना इस तरह की हरकत लद्दाख में भी कर रही है। बता दें कि 2017 के बाद डोकलाम में पिछले 6 महीने से एक बार फिर से भारत और चीन की सेनाओं के बीच तनाव की स्थिति बनी है। चीन की सेना यहां भूटान की सीमा में झाम्फिरी रिज तक सड़क निर्माण कर रही है। चीन की इस गुस्ताखी ने सिलीगुड़ी कॉरिडोर के लिए खतरा पैदा कर दिया है।

गौरतलबह है कि लद्दाख में चीन से साथ जारी तनाव को लेकर हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में जानकारी दी थी। उन्होंने चीन की सारी हरकतों की पोल खोली, साथ ही भरोसा दिलाया कि किसी भी हालात से निपटने के लिए सेना पूरी तरह मुस्तैद है। उन्होंने बताया कि चीन ने LAC पर बड़ी संख्या में सैनिक और गोला बारूद जुटा लिए हैं, जिसके जवाब में भारत की भी पूरी तैयारी है। रक्षा मंत्री ने संकेत दिया कि LAC पर ये चीन के साथ ये संघर्ष लंबा खिंच सकता है।