अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष पासंग डी. सोना को सर्वसम्मति से राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (CPA) इंडिया रीजन, जोन- III का अध्यक्ष चुना गया है। असम विधानसभा के निवर्तमान अध्यक्ष और अध्यक्ष हितेंद्र नाथ गोस्वामी ने औपचारिक रूप से सोना को प्रभार सौंप दिया है। यह पद मिलने के बाद पासंग डी सोना ने कहा कि मैं वास्तव में विनम्र हूं और सीपीए इंडिया क्षेत्र (जोन-तृतीय) के अध्यक्ष के रूप में चुने जाने के लिए सम्मानित हूं। मैं अपने पूर्ववर्ती हितेंद्र नाथ गोस्वामी और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों के वक्ताओं को मुझे जिम्मेदारी सौंपने के लिए धन्यवाद देता हूं।


इसी के साथ सोन ने आगे कहा कि मैं बेहतर क्षेत्रीय सहयोग और विकास के लिए उनके साथ काम करने का इंतजार कर रहा हूं। संसदीय लोकतंत्र के संवैधानिक, विधायी, आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक पहलुओं के ज्ञान को बढ़ावा देने के लिए सभी वक्ताओं ने समान योगदान मांगा है। गोस्वामी ने सीपीए इंडिया क्षेत्र, जोन- III का विस्तृत अवलोकन किया। कोविड-19 महामारी के कारण अनुसूचित सीपीए सम्मेलन इटानगर में नहीं हो सका।


उन्होंने एसोसिएशन को मजबूत करने और नॉर्थ ईस्ट रीजन इंस्टीट्यूट ऑफ पार्लियामेंट्री स्टडीज एंड रिसर्च (NERIPSTR) को सक्रिय बनाने के लिए अध्यक्ष के रूप में उनके द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों के बारे में जानकारी दी। गोस्वामी ने कहा कि मैं बहुत आशान्वित हूं कि सोना के नेतृत्व में, सीपीए इंडिया रीजन, जोन- III की गतिविधियां लगातार विकसित होती रहेंगी और वह हमारे क्षेत्र की गतिविधियों को काफी उच्च स्तर तक ले जा सकेंगे।