अरुणाचल प्रदेश पूर्वोत्तर भारत का एक बेहद ही सुंदर राज्य है। यह राज्य एक तरफ चीन समेत तीन देशों से भारत की सीमा रेखा बनाता है जिनमें भूटान और म्यांमार भी शामिल है। सांस्कृतिक दृष्टि से संपन्न यह राज्य खुशहाल है और अपनी कई चीजों के लिए बहुत ही फेमस है। भारत की टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशंस में शामिल अरूणाचल के व्यंजन भी काफी फेमस है। अरूणाचल घूमने जाने वाले अक्सर यहां मिलने वाले प्रसिद्ध भोजन के बारे में जानने की इच्छा रखते हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि यहां ऐसा क्या प्रसिद्ध है जिसें खाने के बाद आप तारीफ करते नहीं थकेंगे। तो जानिए Arunachal Pradesh Famous Foods के बारे में...


फ़ोटो का कोई वर्णन उपलब्ध नहीं है.

चावल
अरुणाचल प्रदेश का मुख्य भोजन चावल है। अरुणाचल के लोग गर्म कोयले के ऊपर खोखले बांस में चावल पकाते थे। यह चावल एक अलग ही तरह का स्वाद देता है।

बैम्बू शूट
बैम्बू शूट में मीठा और खट्टा स्वाद होता है और इसे सरसों और लहसुन का उपयोग करके तैयार किया जाता है। यह अरुणाचल प्रदेश के व्यंजनों में एक विशेष व्यंजन है।

चाउमिन और अंदर की फ़ोटो हो सकती है

पिका पिला
पिका पिला अरुणाचल प्रदेश के स्वादिष्ट व्यंजनों में से एक है। अपतानी जनजाति ने इस व्यंजन को बांस की गोली, सुअर की चर्बी, सुगंधित मसाले और बहुत सारी मिर्च का उपयोग करके बनाया है। इसे चावल के साथ परोसा जाता है।

Lukter
Lukter एक भुना हुआ मांस का टुकड़ा है जिस पर सूखी लाल मिर्च के बीज छिड़के जाते हैं। यह डिश दिसंबर में नए साल के जश्न के लिए खास तौर पर तैयार की जाती है। इसे चावल के साथ भी परोसा जाता है।

फ़ोटो का कोई वर्णन उपलब्ध नहीं है.

Pehak
Pehak राज्य अरुणाचल प्रदेश के प्रसिद्ध और मसालेदार व्यंजनों में से एक है। इसे किण्वित सोयाबीन और गर्म मिर्च भूत जोलोकिया से तैयार किया जाता है।

अपोंग
अपोंग एक घर में बनी चावल की बीयर है जिसे बिना केमिकल का उपयोग किए तैयार किया जाता है। यह पेय अरुणाचल प्रदेश का पारंपरिक पेय है और व्यंजनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।


भोजन और बाहर की फ़ोटो हो सकती है

मारुआ
मारुआ बाजरे की घर में बनी शराब है। यह अरुणाचल प्रदेश का प्रसिद्ध पेय है। यह पेय विशेष अवसरों पर परोसा जाता है।

चुरा सब्ज़ी
चुरा सब्ज़ी याक या गाय के दूध, सुगंधित मसालों और स्थानीय जड़ी-बूटियों से तैयार किण्वित पनीर की एक तरह की करी डिश है। यह व्यंजन पनीर और मसालों का एक बेहतरीन संयोजन है।

भोजन और अंदर की फ़ोटो हो सकती है

मोमोज
अरुणाचल प्रदेश और मोमोज एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। मोमोज तिब्बत में उत्पन्न हुए हैं और नेपाली द्वारा संशोधित हैं और अब अरुणाचल प्रदेश की जीवन रेखा बन गए हैं। मोमोज छोटे स्टीम्ड बन होते हैं जिनमें वेजिटेबल फिलिंग होती है। फिलिंग ग्राउंड मीट जैसी सब्जियों के अलावा और भी हो सकती है। ये पकौड़े सफेद आटे के आटे से बनाए जाते हैं। मोमोज की बनावट बढ़ाने के लिए आटे में यीस्ट या बेकिंग सोडा भी मिलाया जाता है।

मांस
मांस अरुणाचल प्रदेश के प्रमुख व्यंजनों में से एक है। अरुणाचल प्रदेश में पाया जाने वाला सबसे आम मांस 'मिथुन' नामक जानवर का होता है। अरुणाचली को या तो उबला हुआ या स्टीम्ड मिथुन का मांस पसंद होता है।

फ़ोटो का कोई वर्णन उपलब्ध नहीं है.

थुपका
थुकपा एक ऐसा व्यंजन है जिसे तिब्बती लोगों ने बनाया है। यह एक तरह का नूडल सूप है जिसमें गाजर, शिमला मिर्च, पालक, फूलगोभी और अजवाइन जैसी सब्जियों के साथ-साथ चिकन का भी इस्तेमाल किया जाता है।

पो चा
पो चा एक बटर टी है जिसे याक के दूध, नमक और मक्खन से तैयार किया जाता है। यह एक चाय या सूप है जिसे कोट पिठा या आईते के साथ परोसा जाता है।

पासा
पासा एक कच्ची मछली है जिसे कुचले हुए और मिश्रित मसालों और पत्तियों के रस से तैयार किया जाता है। यह व्यंजन अरुणाचल राज्य का सदियों पुराना व्यंजन है।

भोजन और अंदर की फ़ोटो हो सकती है

कोट पीठा
कोट पीठा आटा, केला, गुड़ और सरसों के तेल से तैयार किया जाने वाला एक प्रसिद्ध व्यंजन है। यह अरुणाचल प्रदेश की मिठाई है।


फ़ोटो का कोई वर्णन उपलब्ध नहीं है.

Iite
Iite एक पौष्टिक व्यंजन है जिसे चावल के नरम घोल से तैयार किया जाता है, या तो बेक किया हुआ या तला हुआ। इसे चटनी या करी के साथ परोसा जाता है।
ये सभी अरुणाचल प्रदेश के पारंपरिक भोजन हैं। ऐसे में यदि आप यहां आएं तो एकबार इनका लुत्फ जरूर उठाएं।