अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू राज्य सरकार राज्य के पुलिस बल को आधुनिक बनाने के लिए तैयार है। पेमा खांडू ने बांदरदेव में पुलिस प्रशिक्षण केंद्र में अरुणाचल प्रदेश पुलिस के 48 वें स्थापना दिवस में भाग लिया और सीएम ने अपने स्मारक स्थल पर ड्यूटी के दौरान शहीद हुए पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि की। परेड और मार्च-पास्ट के बाद पेमा खांडू ने राज्य पुलिस दस्तावेज 2021-2026 थीम पर आधारित 'अरुणाचल के लिए स्मार्ट पुलिस' बनाने की घोषणा की।


सभा को संबोधित करते हुए खांडू ने कहा कि राज्य सरकार पुलिस बल के आधुनिकीकरण के लिए 137 करोड़ रुपए पिछले वर्ष के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने गृह मंत्री बमांग फेलिक्स और पुलिस विभाग की सराहना करते हुए फंड का बेहतर उपयोग करने के लिए सराहना की। पुलिस बल के मजबूत होने पर, सीएम ने कहा कि कामेंग बारी, गुड़ियांगुख, शांतिपुर, बोरदुरिया और विजयनगर में नए पुलिस स्टेशन बनाए गए हैं, इसके अलावा पासीघाट, तवांग और जीरो में नए महिला पुलिस स्टेशन बनाए गए हैं।


खांडू ने बताया कि राज्य सरकार ने फायर स्टेशन बनाए हैं। पुलिस की गतिशीलता में विभाग ने 174 वाहनों की खरीद की है, जिनमें से नौ बुलेटप्रूफ हैं। सबसे बड़ा सुधार पुलिस इस वर्ष संभावित प्रभाव वाली सामान्य कैडर प्रणाली रही है। 'अरुणाचल के लिए स्मार्ट पुलिस'  के नियम को लागू करने के बाद, पुलिस व्यवस्था में सुधार किया जाएगा, अच्छी तरह से प्रबंधित और अनुशासित किया जाएगा।  उन्होंने कहा कि आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन की तरह पुलिस पत्नियों का एक संघ बनाने का सुझाव दिया जो समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में सक्रिय भूमिका निभा सके।