संयुक्त राज्य अमेरिका (America) के रक्षा विभाग की एक रिपोर्ट में 100 घरों वाले चीनी गांव (Chinese village) का उल्लेख कर भारत (India) को चौंका दिया है जिसे कथित तौर पर चीन द्वारा "PRC के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र और भारत के अरुणाचल प्रदेश के बीच विवादित क्षेत्र के अंदर" बनाया गया था।


अमेरिकी रक्षा रिपोर्ट (US defence) का शीर्षक है - "रिपोर्ट ऑन मिलिट्री एंड सिक्योरिटी डेवलपमेंट्स इनवॉल्विंग द पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना - 2021"। यह रिपोर्ट जनवरी 2021 में US-आधारित इमेजिंग कंपनी प्लैनेट लैब्स द्वारा किए गए रहस्योद्घाटन को स्थापित करती है, जब उसने तस्वीरों की एक श्रृंखला जारी की, जिसमें दावा किया गया कि अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के ऊपरी सुबनसिरी जिले में त्सारी चू नदी के किनारे लगभग 100 घर बनाए गए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, "2020 में कभी-कभी, चीन (China) के जनवादी गणराज्य ने पीआरसी के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र और LAC के पूर्वी क्षेत्र में भारत के अरुणाचल प्रदेश राज्य के बीच विवादित क्षेत्र के अंदर एक बड़ा 100-घर का नागरिक गांव बनाया।"  रिपोर्ट में यह भी कहा गया है, "भारत-चीन के साथ ये और अन्य बुनियादी ढांचे के विकास के प्रयास भारत सरकार और मीडिया में घबराहट का स्रोत रहे हैं।"