केंद्रीय मंत्री जॉन बारला (Union Minister John Barla) ने अल्पसंख्यक समुदायों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए लोगों को उचित प्रशिक्षण देने की वकालत की है।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यहां बताया गया कि दिन में अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के तवांग पहुंचे मंत्री ने छह अल्पसंख्यक समुदायों (minority communities) के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं पर बौद्ध भिक्षुओं और ननों, छात्र संघों और गैर सरकारी संगठनों के साथ बैठक की।


अल्पसंख्यकों (minority communities) के विकास और इन समुदायों के लिए बनाई गई योजनाओं के लाभों पर विस्तृत चर्चा की गई। केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री ने कहा कि लोगों को कल्याणकारी योजनाओं (benefits of schemes) के बारे में पता नहीं है और मंत्रालय के तहत विभिन्न योजनाओं पर अधिक प्रचार के लिए प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि "हमने एक पुस्तिका प्रकाशित की है जो लोगों को मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं और लाभों के बारे में जानकारी के लिए उपलब्ध कराई जाएगी।"


उन्होंने कहा कि छात्रवृत्ति के अलावा, लोग सिखो कमाओ, समुदाय आधारित हॉल, अस्पताल, शिक्षा केंद्र, छात्रावास, प्रधान मंत्री जन विकास कार्यक्रम के निर्माण के लिए वित्तीय सहायता (financial help) जैसी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने जिला प्रशासन से ग्राम स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने का अनुरोध किया।


बारला (John Barla) ने कहा कि "कई राज्यों को इन योजनाओं की जानकारी नहीं है। दर्पण पोर्टल के तहत पंजीकृत एनजीओ सीधे मंत्रालय से संपर्क कर सकते हैं और पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए प्रशिक्षण केंद्र शुरू कर सकते हैं। जागरूकता (awareness) की कमी है जिसके लिए हम पहली बार इस तरह की जागरूकता बैठक आयोजित कर रहे हैं।"