अरुणाचल प्रदेश में कोविड-19 के चार नये मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमण के कुल मामले 16,882 पर पहुंच गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को बताया कि संक्रमितों में एक सुरक्षाकर्मी भी शामिल है। पूर्वोत्तर राज्य में कुल 36 मरीज अब भी संक्रमण की चपेट में हैं जबकि 16,790 लोग बीमारी से स्वस्थ हुए हैं। अधिकारी ने बताया कि अब तक 56 लोगों की इस बीमारी के कारण मौत हुई है।

राज्य निगरानी अधिकारी लोबसांग जाम्पा ने बताया कि उत्तर प्रदेश से लौटा सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) का एक जवान भी नये संक्रमितों में शामिल है। उन्होंने बताया कि रविवार को 144 नमूनों की जांच सहित राज्य में कुल मिलाकर 4,17,041 नमूनों की जांच की गई है। इस बीच, राज्य टीकाकरण अधिकारी (एसआईओ) ने दिमोंग पाडुंग ने बताया कि जनवरी में टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद से अब तक एक लाख से अधिक लोगों को टीका लग चुका है।

वहीं दूसरी ओर देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। सोमवार को आए नए आकंड़ों के मुताबिक, एक दिन में 1,68,912 नए मामले दर्ज किए गए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, महाराष्‍ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, दिल्‍ली, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, गुजरात, मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान में कोविड-19 के सबसे ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं। नए मामलों के 80.92 फीसदी केस इन्‍हीं 10 राज्‍यों से दर्ज किए गए हैं।

उत्तर प्रदेश और गुजरात सरकार ने भी अब बढ़ते केस को देखते हुए 30 अप्रैल तक स्कूल और कॉलेज को बंद रखने का आदेश दिया है। देश में एक्टिव केस 12 लाख के पार चला गया, जो देश के कुल पॉजिटिव मामलों का 8.88 फीसदी है। मंत्रालय के अनुसार, 5 राज्‍यों- महाराष्‍ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और केरल की भारत के कुल एक्टिव केस में 70.82 फीसदी भागीदारी है। वहीं एक्टिव केस में सिर्फ महाराष्ट्र का हिस्सा 48.57 फीसदी है।