अरुणाचल प्रदेश में 203 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने से राज्य में शुक्रवार को कोविड-19 के मामले बढ़कर 12,971 हो गए, जबकि संक्रमण के कारण एक और मौत होने से राज्य में मृतकों की संख्या 30 हो गई। संक्रमित पाए गए नए लोगों में आठ सुरक्षाकर्मी शामिल हैं। एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी। 

राज्य निगरानी अधिकारी (एसएसओ) डॉ. लोबसांग जम्पा ने कहा कि 42 मरीजों को छोड़कर सभी मरीज बिना लक्षण वाले हैं और उन्हें कोविड देखभाल केंद्रों में भर्ती किया गया है। कोविड​​-19 से संक्रमित एक 56 वर्षीय महिला की बृहस्पतिवार को यहां राम कृष्ण मिशन अस्पताल में अचानक हृदयाघात होने से मौत हो गई। 

महिला मधुमेह से पीड़ित थी और गंभीर श्वसन समस्या के साथ आपातकालीन विभाग में भर्ती थी। 203 नए मामलों में से, राजधानी परिसर क्षेत्र से 58, चांगलांग से 19, पूर्वी सियांग से 18, पापुम्पारे से 16, पश्चिम सियांग से 15, तिरप से 12, नामसाई से 11 और पश्चिम कामेंग से 10 मामले सामने आए हैं। 

निचले सुबानसिरी में आठ मामले सामने आए हैं, जबकि ऊपरी सुबानसिरी और ऊपरी सियांग में सात-सात मामले सामने आए हैं। लोहित में छह, निचली दिबांग घाटी में पांच, लेपा राडा और कामले में तीन-तीन, लोंगडिंग और सियांग में दो-दो और शि-योमि में एक मामला सामने आया है। एसएसओ ने कहा, ‘‘नए मरीजों में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के चार कर्मी, राज्य पुलिस के तीन कांस्टेबल और सेना का एक जवान शामिल हैं। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के नौ कर्मियों को भी संक्रमित पाया गया है।’’ 

डॉ. जम्पा ने कहा कि 195 लोग बीमारी से ठीक हुए हैं, जिससे राज्य में ठीक हो चुके लोगों की कुल संख्या बढ़कर 9,889 पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि राज्य में मरीजों के ठीक होने की दर अब 76.23 प्रतिशत हो गई है। अरुणाचल में वर्तमान में 3,052 मरीजों का इलाज चल रहा है। उन्होंने कहा कि कोविड​​-19 के लिए अब तक 2,86,572 नमूनों की जांच हो चुकी है। बृहस्पतिवार को 2,716 जांच हुई हैं।